सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

बेहतरीन माउथफिल पाने के लिए सांसों की दुर्गंध से कैसे बचें

 

आत्मविश्वास के लिए अच्छा मुँह-अनुभव एक आवश्यक घटक है! 

सांसों की दुर्गंध और अन्य दंत समस्याओं से बचने और अपनी मोती जैसी सफेद मुस्कान दिखाने में सक्षम हुए हैं। 


नीचे दिए गए सामान्य कारक हैं

 जो सांसों की दुर्गंध के लिए इन सरल घरेलू उपचारों का उपयोग करके मुंह को एक अद्भुत एहसास से रोकते हैं: खराब मौखिक स्वच्छता


सांसों की दुर्गंध का सबसे बड़ा कारण गंदा मुंह है। मुंह की 90% दुर्गंध मुंह से ही आती है; या तो खाए गए भोजन से या वहां पहले से मौजूद बैक्टीरिया से। यदि दांतों को ठीक से साफ नहीं किया जाता है, तो बैक्टीरिया जमा हो जाएंगे और बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया जीभ के आसपास बने रहेंगे, और बचे हुए खाद्य कणों को खाते हुए गैसों को बाहर निकालेंगे। सांसों की दुर्गंध की इस दंत समस्या से बचने के लिए हर भोजन के बाद ब्रश करना जरूरी है। हमेशा कम से कम 2 मिनट तक ब्रश करें। विशेष देखभाल के लिए रोजाना फ्लॉस भी करें।


दांतों की समस्या


मसूड़ों की बीमारियों और शुष्क मुँह से बैक्टीरिया की वृद्धि और गंध में वृद्धि हो सकती है। मसूड़ों की बीमारियों में, पीड़ित व्यक्ति के मसूड़ों से खून आने लगता है, जिससे बैक्टीरिया को खराब करने के लिए अधिक तत्व पैदा होते हैं। शुष्क मुँह की स्थिति में, लार जो मुँह से बाहर निकलने और बैक्टीरिया को सक्रिय रखने में मदद करती है, गायब हो जाती है, जिससे वे अधिक दुर्गंध पैदा करते हैं।


दवाएं


कई दवाएँ मुँह सूखने का कारण बन सकती हैं। साल्विया की कमी के कारण, सांसों में दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया साफ नहीं हो पाते, जिससे दांतों में दुर्गंध की समस्या पैदा हो जाती है।


बीमारियां


ब्रोंकाइटिस, साइनसाइटिस और यहां तक ​​कि सर्दी जैसी स्वास्थ्य समस्याएं भी खराब गंध पैदा कर सकती हैं। वे ऊतकों को तोड़ते हैं, कोशिकाओं और बलगम का प्रवाह शुरू करते हैं जो बैक्टीरिया को पोषण देते हैं जो दुर्गंध पैदा करते हैं। मधुमेह भी केटोसिस का कारण बन सकता है और परिणामस्वरूप सांसों की दुर्गंध कभी-कभी पहले लक्षणों में से एक होती है जो निदान की ओर ले जाती है।


शराब पीने से 


भारी शराब के सेवन से भी मुंह सूख सकता है और सांसों से दुर्गंध आ सकती है।


आहार से 


कम कार्ब आहार आपके शरीर को कार्ब्स के बजाय ईंधन के लिए संग्रहीत वसा जलाने का कारण बनता है और बदले में सांसों की दुर्गंध छोड़ता है। उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ या डेयरी उत्पाद बड़ी मात्रा में अमीनो एसिड उत्पन्न करते हैं, जिसे बैक्टीरिया खाते हैं। इस प्रकार, बुनियादी दंत चिकित्सा देखभाल के लिए अपने कार्ब्स को संग्रहित करना हमेशा याद रखें।


बदबूदार भोजन


प्याज, लहसुन, शराब और तंबाकू जैसे खाद्य पदार्थ मुंह में भयानक बदबू पैदा करते हैं। दिन के दौरान इनका सेवन करने से बचें। सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने के लिए इन्हें खाने के तुरंत बाद हमेशा ब्रश करें।


© 2024 Karnipatrika

Workwith us Advertise With us.

आप अपना सुझाव हमें अवश्य भेजें, Karnipatrika@mail.com